अपने पार्टनर से बेवफाई करने के मामले में बुजुर्ग लोग युवाओं से कहीं आगे हैं

0

एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स के किस्से बढ़ते जा रहे हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे बढ़ावा देने में युवा जेनरेशन का हाथ नहीं है। इंस्टिट्यूट फॉर फैमिली स्ट्डीज़ में प्रकाशित एक नई स्टडी के मुताबिक यूएस में अपने पार्टनर से बेवफाई करने के मामले में बुजुर्ग लोग युवाओं से कहीं आगे हैं।

अमेरिका में एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स में न्यू जेनरेशन गैप नाम की इस रिसर्च के मुताबिक 55 साल से अधिक की उम्र वाले 20 प्रतिशत अमेरिकीयों ने एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स करने की बात को स्वीकार किया। तो वहीं 55 साल के कम उम्र के एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स करने वालों की संख्या सिर्फ 14 प्रतिशत है। इसके पीछे की वजह यह हो सकती है कि 55 से अधिक उम्र के लोग लंबे समय से शादीशुदा रिश्ते में होते हैं इसलिए उनके पास पार्टनर से बेवफाई करने का ज्यादा टाइम होता है। इस रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि साल 2000 के बाद से 55 साल से अधिक उम्र के शादीशुदा लोगों के बीच अडल्टरी के मामले तेजी से बढ़े हैं जबकि 18 से 55 की उम्र के कपल्स के बीच अडल्टरी में कमी आयी है।

यूनिवर्सिटी ऑफ यूटॉ के प्रफेसर निकलस वोल्फिंगर जो इस रिसर्च के लीड ऑथर हैं के मुताबिकए श्यह स्टडी जेनरेशन में हुए बदलाव को दिखाता है और इस ओर भी इशारा करता है कि 55 साल से अधिक उम्र के लोग सेक्शुअल रेवलूशन के समय बड़े हुए थे। इसलिए यह जानना जरूरी है कि यह स्टडी सिर्फ रिलेशनशिप के अंदर मौजूद अडल्टरी पर नहीं बल्कि एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स पर थी।श्

हालांकि बहुसंख्यक लोगों ने एक्सट्रा.मैरिटल सेक्स को अस्वीकार किया। बावजूद इसके करीब 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे पिछले 30 सालों से अपने जीवनसाथी के साथ बेवफाई कर रहे थे। इसके बाद भी उन लोगों का रवैया बेहद कैजुअल था।

द इंडिपेंडेंट

http://www.independent.co.uk/life-style/love-sex/extra-marital-sex-rising-over-55s-middle-age-infidelity-cheating-relationships-a7826391.html

SHARE

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY