क्यूं 10 मिनट चलना, 10,000 कदमों से बेहतर है?

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आजकल हर दूसरा व्यक्ति फिटनेस बैंड पहन रहा है और रोज ‘10,000 कदम’ चलने का लक्ष्य बना कर अपने से ही संघर्ष कर रहा है। परंतु शोध से पता चला है कि ये ‘10,000 कदम’ असल में उतने लाभप्रद नहीं हैं जितना समझा जा रहा है। एक हालिया शोध के मुताबिक मध्यम से तीव्र गति का व्यायाम किसी ऐसे अतिवादी व्यायाम से अधिक कारगर है जो आपको अपनी क्षमताओं पर ही शक करने के लिए बाध्य कर दे। एक पूर्व अध्ययन के अनुसार पैदल चलना निष्क्रिय रहने के मुकाबले आपकी आयु को बढ़ाता है।

जब आप ‘10,000 कदम’ पूरे करते हैं तो ‘फिटबिट’ का बैंड खुशी से बीप करता है। लेकिन जब शोधकर्ताओं ने इस विषय में एक आसान सा प्रयोग किया तो इस ‘10,000 कदमों’ की अग्निपरीक्षा का एक नया आयाम सामने आया। मेडिकल पत्रकार माइकल मोसले और शेफील्ड हलम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राॅब कोपलैंड ने प्रतिदिन ‘10,000 कदम’ चलने के कथित लाभ की जांच की। शुरूआत में मोसले ने ये पता लगाने की कोशिश की कि ‘10,000 कदम’ चलने की ये बात आरंभ कहां से हुई।

उन्हें पता लगा कि इसका प्रयोग 1964 के टोक्यो ओलंपिक से पहले एक मार्केटिंग कैंपेन के लिए किया गया था। इसके बाद डाॅक्टर योशिरो हटानो के अकादमिक अध्ययन के आधार पर एक कंपनी ने एक उपकरण तैयार किया ताकि जापानी लोगों को अधिक सक्रिय होने के लिए प्रेरित किया जा सके। इसका नाम रखा गया ‘मानपो-केई’ जिसका अर्थ होता है ‘10,000 कदम’। इस मामले में और गहरा उतरते हुए मोसले ने तय किया कि वो ‘10,000 कदमों’ के लाभ कीे एक वैकल्पिक शारीरिक गतिविधि से तुलना करेंगे जिसे ‘एक्टिव 10’ के नाम से जाना जाता है।

‘एक्टिव 10’ के तहत दिन में तीन बार 10, 10 मिनट तेज गति से चलना होता है। इस प्रयोग के लिए शेफील्ड की एक फैक्ट्री के कामगारों ने अपनी सेवाएं प्रस्तुत कीं। ये सभी अधिक सक्रिय बनना चाहते थे। इनके दो समूह बनाए गए। एक समूह को दिन में ‘10,000 कदम’ चलने के लिए कहा गया जो तीन मील के बराबर है।

दूसरे समूह को हर रोज तीन बार 10,10 मिनट तेज गति से चलने के लिए कहा गया। ये करीब 1.5 मील या 3,000 कदमों के बराबर है। दोनों समूहों के तुलानात्मक अध्ययन से पता चला कि ‘एक्टिव 10’ समूह ने हालांकि ने कुल मिलाकर कम व्यायाम किया था लेकिन ये ‘10,000 कदम’ चलने की कवायद से ज्यादा फायदेमंद था।

इस विषय में प्रोफेसर कोपलैंड कहते हैं, “‘एक्टिव 10’ समूह ने ‘10,000 कदम’ समूह से 30 प्रतिशत अधिक मध्यम से अतितीव्र गतिविधि की हालांकि उन्होंने अपनी गतिविधि में कम समय व्यतीत किया।” मोसले आगे कहते हैं, ”आपकी सेहत को सबसे ज्यादा फायदा तभी मिलता है जब अब मध्यम से तीव्र गतिविधि करते हो सिर्फ चलने से इतना फर्क नहीं पड़ता।“

ये छोटा सा प्रयोग बीबीसी वन की डाॅक्यूमेंट्री ‘द ट्रूथ अबाउट गेटिंग फिट’ कि लिए किया गया।

एजेंसी

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