नाश्ते में काॅर्न फ्लेक्स की जगह पिज्जा खाएं, ये ज्यादा पौष्टिक है

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क्या आप भी यही सोचते हैं कि पिज्जा खाना सेहत के लिए खराब होता हैघ् अगर हांए तो आपको पिज्जा के लिए अपनी राय बदलनी पड़ सकती है। हाल ही में एक न्यूट्रीशन एक्सपर्ट ने कहा है कि नाश्ते में पिज्जा खाना कॉर्न फ्लेक्स या ओट्स खाने से बेहतर है और ये आपको ज्यादा हेल्दी रखता है।

पिज्जा है ज्यादा पौष्टिक!
आहार विशेषज्ञ चेल्सी आमर का कहना है कि नाश्ते में ताजा बने पिज्जा का एक स्लाइस खाना हेल्दी होता है। उन्होंने कहा कि बाजार में मिलने वाले ओट्स या फिर कॉर्न फ्लेक्स के बजाए अगर आप ताजे बने पिज्जा का एक स्लाइस खाएंगे तो वो ज्यादा पौष्टिक नाश्ता होगा। आमर का कहना है कि बाजार में मिलने वाली अन्न से बनी इन चीजों में शुगर की मात्रा अधिक होती है और कॉर्बोहाइड्रेटए फैट और प्रोटीन जैसे तत्वों की मात्रा कम। इसी कारणए ये चीजें शरीर में पर्याप्त ऊर्जा नहीं पहुंचाती हैं।

फ्लेक्स नहीं हैं हेल्दी
चेल्सी आमर का कहना है कि बाजार में मिलने वाले अनाज से बने फ्लेक्स या फिर ओट्स दरअसल मिठास से युक्त होते हैं। यानी उनमें सामान्य से ज्यादा शुगर होती है। उन्होंने बतायाए फ्लेक्स में 110 कैलोरी होती हैंए शून्य फैटए एक ग्राम प्रोटीन और 10 ग्राम शुगर होती है। वहीं अगर ताजी सब्जियों से बने चीज पिज्जा की बात करें तो उसमें 272 कैलोरीए 12 ग्राम प्रोटीनए 10 ग्राम फैट और सिर्फ 4 ग्राम शुगर होती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोग अक्सर नाश्ते में सिर्फ एक कटोरी कॉर्न फ्लेक्स या ओट्स नहीं खातेए बल्कि 2 से 3 कटोरी ही खाते हैं। यही कारण है कि इससे खून में शुगर की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

किस तरह खाएं पिज्जा
इससे पहले एक अन्य विशेषज्ञ टैमी लाकाटोस ने कहा था कि अगर हम श्होल ग्रेनश् यानि मिश्रित अनाज की कोई चीज नाश्ते में खा रहे हैं तो ठीक हैए लेकिन अगर सिर्फ एक अनाज से बनी चीज खा रहे हैं जो उससे ब्लड का शुगर लेवल बढ़ जाता है। उधर एक अन्य आहार विशेषज्ञ ने बताया कि पिज्जा खाने का यह मतलब नहीं है कि आप ज्यादा मात्रा में खाएंए बल्कि सिर्फ एक स्लाइस लें। इसके साथ ही उनका कहना है कि पिज्जा कितना पौष्टिक है ये इस बात पर निर्भर करता है कि वो कहां बना है। अगर आप घर में मिश्रित अनाज वाला पिज्जा बेस तैयार कर उसे ताजा सब्जियों और फलों के साथ बनाएंगे तो वो नाश्ते के लिए हेल्दी रहता है।

एजेंसी

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