जानिए कैसे आपकी किचन मदद कर सकती है वजन कम करने में

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आप आपनी किचन के ले आउट में थोड़ी बदलाव करके अपने वजन को काफी हद तक कर सकते हैं। एक ताजा अध्ययन में सामने आया है कि किचन या वह जगह जहां पर खाने पीने की चीजें स्टोर की जाती हैं उसके ले आउट में कुछ बदलाव करके वजन पर काबू पाया जा सकता है।

2016 में पर्यावरण और व्यवहार नामक पत्रिका के एक अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ था जिसमें कहा गया था कि अव्यस्थित माहौल में लोग कई बार ज्यादा खाते हैं। इस अध्ययन में विशेषज्ञों ने कुछ सुझाव दिए हैं जिसे अपनाकर हम अपने वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं।

1. फ्रिज पर टांगें कैलोरी गाइड.
अध्ययन में कहा गया है कि वजन को काबू रखने के लिए आपको जितनी कैलारी की जरूरत होती है और आप उसके लिए जितना खाना चाहते हैं उसका एक चार्ट फ्रिज पर टांगे ताकि कोई खाने की चीज निकालने के पहले आपको पता चल सके कि आप कितना खाना चाहिए। इन चीजों विजुअल और चार्ट से आपको काफी मदद मिल सकती है।

2. किचन में स्पेस ज्यादा रखें
शोध की मानें तो जिसकी किचन में ज्यादा स्पेस होता है वह उतना ही हेल्दी खाना खाता है। रिपोर्ट में कहा गया है जहां खाना पकाया जाता है वहां पर स्पेस कम होता है तो ऐसे में ज्यादा कैलोरी वाले भोजन की मात्रा बढ़ा सकती है।

जॉन हॉपकिंस यूनिविर्सिटी की ओर से 2014 में किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि जो ज्यादातर अपना खाना घर में पकाते हैं वे थोड़ी कार्बोहाइड्रेसए कम शुगर और कम मात्रा में फैट ही कंज्यूम करते हैं।

3. चूल्हे के पास ही रखें स्वादिष्ट मसाले
यदि आपको हेल्दी रखने भोज्य पदार्थ कम स्वादिष्ट हों तो इनमें मसाला डालने से न चूकें। इसलिए अपने हेल्दी खाने को स्वादिष्ट बनाकर खाएं और इसके लिए चूल्हे के पास मसाला रख सकते हैं। खासकर जब आप हरी सब्जियां खा रहे हैं जरूर इन्हें स्वादिष्ट बनाकर खाएं।

4. कांच के बर्तन रखें.
फल और सब्जियां जो वजन घटाने के लिए सबसे ज्याद सेहतमंद माने जाते हैं उन्हें कांच के बर्तन में रखें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपका ध्यान उन चीजों में ज्यादा जाएगा और आप हेल्दी खाना ज्यादा खा पाएंगे। क्योंकि जो चीजें आसानी से दिखती हैं प्रायरू लोग उन्हें ही खाते हैं।

5. कुकिंग उपकर जैसे ग्राइंडरए कटलरी आदि चूल्हे पास ही रखें जिससे की आपको हेल्दी खाना बनाने में आलस न लगे और आसानी आप अपना मनपसंद खाना बना पाएं।

एजेंसी

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