Homeन्यूज़ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो घर पर बनाएं ये...

ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो घर पर बनाएं ये दो टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज़

हमारे अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए अच्छा खानपान बेहद जरूरी है। आजकल जंक फूड और खराब दिनचर्या के कारण लोग कई तरह की बीमारियों से ग्रसित रहते हैं। डायबीटीज़, हार्ट डिजीज और ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में आम हो गई है। लेकिन इन सभी बीमारियों के इलाज के लिए दवाओं के साथ-साथ अच्छी दिनचर्या और अच्छा खानपान भी जरूरी है। यदि हेल्दी इंग्रीडिएंट्स के साथ हम कुछ हेल्दी बनाएं, तो वो खाना बीमारी से लड़ने के साथ-साथ हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

वहीं, अगर आपको हाई-ब्लड प्रेशर की समस्या हैं और आप अच्छे जायके के साथ अपनी इस समस्या को कंट्रोल करना चाहते है, तो सेलिब्रटी शेफ तरला दलाल की यह रेसिपीज़ ट्राई कर सकतीं हैं। इन रेसिपीज़ में आप स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी बूस्ट कर सकती हैं।

क्विनोआ उपमा
क्विनोआ उपमा एक स्वस्थ और पौष्टिक ब्रेकफास्ट विकल्प है जो भारतीय उपमा के साथ मिलाकर तैयार की जाती है। यहाँ पर क्विनोआ उपमा बनाने की एक साधारण रेसिपी दी गई है:

1 कप क्विनोआ
2 कप पानी
2 छोटे चम्मच घी या तेल
1/2 छोटा चम्मच मस्टर्ड सीड्स
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/2 कप कटा हुआ प्याज
1/2 कप कटा हुआ टमाटर
1/4 कप कटा हुआ गाजर
1/4 कप कटा हुआ फ्रेंच बीन्स (वैकल्पिक)
1/4 कप कटा हुआ हरा प्याज़ (वैकल्पिक)
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (या चिली पाउडर)
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला

नमक स्वाद के हिसाब से

2-3 छोटे चम्मच फ्रेश कोरियंडर

नींबू का रस (वैकल्पिक)

क्विनोआ उपमा बनाने की विधि:
क्विनोआ उपमा बनाने के लिए सबसे पहले, क्विनोआ को धोकर अच्छे से एक बर्तन में छान लें। फिर एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें मस्टर्ड सीड्स और जीरा डालें और उन्हें तब तक तलें जब तक वो सुनहरे न हो जाएं। अब उसमें कटा हुआ प्याज डालें और उन्हें तब तक सुनहरा होने तक तलें। फिर उसमें कटा हुआ टमाटर और गाजर डालें और उन्हें अच्छी तरह से पकाएं।

अब कटा हुआ हरा प्याज़ और फ्रेंच बीन्स डालें और उन्हें तलें। इसके बाद धनिया पत्तियां, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, और नमक डालें। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। अब क्विनोआ डालें और इसे मिलाएं।

क्विनोआ उपमा तैयार है! इसे गरमा गरम परोसें और आपका स्वादिष्ट और पौष्टिक ब्रेकफास्ट तैयार है। आप इस क्विनोआ उपमा को केचप या टमाटर की चटनी के साथ परोस सकते हैं। यह एक स्वस्थ और संतुलित ब्रेकफास्ट विकल्प है जो आपको ऊर्जा और पोषण प्रदान करेगा।

बादाम, बेरीज़ और नारियल का केक
खाने के बाद अक्सर हमें डेजर्ट खाने की चाह होती है और उसके लिए हम बाज़ार की चीज़ो पर निर्भर हो जाते है, जिससे हमारे स्वास्थ्य में समस्या हो सकती है। वहीं, अब आप घर पर बादाम, बेरीज़ और नारियल का केक बना सकतीं हैं। यह केक बनाने के लिए हमें चाहिए:

1 कप बादाम बेरीज़ (बदाम और बेरीज़ का मिश्रण)
1 कप सूखा नारियल
1/2 कप शहद
1/4 कप काजू
1/4 कप किशमिश
1/4 कप अखरोट
1/4 कप ड्राई अन्जीर
1 छोटा चम्मच वैनिला एक्सट्रैक्ट
1/2 छोटा चम्मच कार्डमम पाउडर

पिस्ता और कोई और नट्स
बादाम, बेरीज़ और नारियल का केक बनाने के लिए सबसे पहले, बादाम-बेरीज़ को एक ब्लेंडर में डालें और पीस लें । अब पिसे हुए मैटेरियल में सूखा नारियल, शहद, काजू, किशमिश, अखरोट, ड्राई अन्जीर, वैनिला एक्सट्रैक्ट, और कार्डमम पाउडर डालें।

सबको अच्छी तरह से मिलाएं ताकि एक होमोजेनस मिश्रण बने। अब एक केक मोल्ड या थाली को ग्रीस करें और मिश्रण को उसमें डालें। स्मूथ और बराबर परत के लिए मिश्रण को पत्ती पर प्रस्तुत करें। अब ऊपर से पिस्ता और अन्य नट्स से सजाकर 3-4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें या जब तक केक पूरी तरह से सेट नहीं हो जाता।

तैयार हुआ बादाम-बेरीज़ और नारियल केक काटकर खाएं और उसके स्वाद के मज़े लें। स्वस्थ चीज़ों से बने केक को मानसिक तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक स्वस्थ और स्वादिष्ट विकल्प के रूप में शामिल कर सकते हैं।