Homeन्यूज़बढ़ते कोरोना मामलों के बीच क्या आवश्यक है पुनः टीकाकरण, जानते हैं...

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच क्या आवश्यक है पुनः टीकाकरण, जानते हैं क्या कहते हैं विशेषज्ञ

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों और जेन.1 वैरिएंट पाए जाने के बीच इंडिया सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (इंसाकाग) के प्रमुख डा. एनके अरोड़ा ने कहा कि फिलहाल वैक्सीन की अतिरिक्त डोज देने की जरूरत नहीं है। भारत में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 752 नए मामले दर्ज किए गए। देश में 21 मई, 2023 के बाद से एक दिन में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के ये सबसे अधिक मामले हैं।

देश में सक्रिय मामलों की संख्या तीन हजार के पार
इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,420 हो गई है। देश की मौजूदा स्थिति के बारे में डा. अरोड़ा ने कहा-उन सभी लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, जो 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, कई बीमारियों से ग्रस्त हैं या ऐसी दवाएं ले रहे हैं, जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैं। यदि उन्होंने अब तक सावधानी नहीं बरती है, तो उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अन्यथा किसी अतिरिक्त डोज की जरूरत नहीं है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ओमिक्रान के कई सब-वैरिएंट सामने आए, लेकिन उनमें कोई गंभीर मामला नहीं बना।

जानकारी के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि बीते 24 घंटों में संक्रमण से चार लोगों की मौत हुई है। इनमें केरल में दो और राजस्थान तथा कर्नाटक में एक-एक मरीज की मौत शामिल है। गुरुवार तक देश में जेएन.1 वैरिएंट के 22 मामले मिले हैं। इनमें से 21 मामले अकेले गोवा के हैं, जबकि एक मामला केरल का है।

वैश्विक मामलों में 52 प्रतिशत की बढ़ोतरी: डब्ल्यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शनिवार को कहा कि पिछले एक महीने के दौरान वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामलों में 52 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शुक्रवार को जारी अपडेट में डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 20 नवंबर से 17 दिसंबर तक 28 दिनों की अवधि में दुनियाभर में 8.50 लाख से अधिक नए मामले दर्ज किए गए। हालांकि, इस अवधि में मौतों की संख्या में आठ प्रतिशत की कमी आई है। पिछले 28 दिनों में तीन हजार से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं।

Agencies