Homeन्यूज़Rabies: क्या कुत्ते के काटने के बाद वैक्सीन लेने पर भी हो...

Rabies: क्या कुत्ते के काटने के बाद वैक्सीन लेने पर भी हो सकती है मौत? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

रेबीज (Rabies) एक खतरनाक बीमारी है, जो आमतौर पर कुत्तों के काटने पर फैलता है। यह एक गंभीर बीमारी है, जो अगर सही समय पर सही इलाज न मिलने पर जानलेवा तक हो सकती है। हाल ही में महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोल्हापुर से ऐसा ही एक मामला सामने आया है। यहां कुत्ते के काटने पर रेबीज का शिकार हुई 21 वर्षीय युवती की मौत हो गई। हैरानी की बात यह युवती ने कुत्ते के काटे जाने के बाद रेबीज इन्फेक्शन से बचाव के लिए वैक्सीनेशन भी पूरा कराया था।

हालांकि, अपना वैक्सीनेशन (Rabies Vaccination) पूरा करने के तीन दिन बाद ही युवती की मौत हो गई है। यह एक बेहद दुलर्भ और चिंता का विषय है। इस मामले के सामने आने के बाद लोगों के मन में यह सवाल आ रहे हैं कि क्या रेबीज की वैक्सीन लगवाने के बाद भी यह बीमारी जान ले सकती है? ऐसे में इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम के इंटरनल मेडिसीन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ. एम के सिंह से बातचीत की।

क्या वैक्सीन के बाद मौत संभव?
इस सवाल का जवाब देते हुए डॉक्टर ने कहा कि यह अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ है, लेकिन कुत्ते के काटे जाने के बाद टीका लगवाने के बाद भी किसी की मौत हो जाना संभव है। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए वैक्सीनेशन जरूरी है, खासकर रेबीज के लिए जो कुत्ते के काटने के बाद दिया जाता है। एक बार लक्षण दिखने पर, रेबीज लगभग हमेशा घातक होता है। यह एक वायरल संक्रमण है, जो आम तौर पर कुत्तों जैसे संक्रमित जानवरों की लार से फैलता है।

कितनी जरूरी है रेबीज की वैक्सीन
रेबीज की वैक्सीन का महत्व बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि रेबीज से बचाव के लिए, जिन लोगों को कुत्तों ने काटा है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां यह बीमारी आम है, उन्हें आमतौर पर कई रेबीज के टीके लगवाए जाते हैं। अगर एक्सपोजर के तुरंत बाद वैक्सीन दी जाए, तो ये टीकाकरण रेबीज को रोकने में काफी प्रभावी हैं।

वैक्सीन के बाद मौत के संभावित कारण
रेबीज के वैक्सीनेशन कोर्स को पूरा करने के बाद हुई महिला की मौत पर बात करते हुए डॉक्टर बताते हैं टीकाकरण पूरा होने के बावजूद, रेबीज अभी भी अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ परिस्थितियों में किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है। ऐसा तब हो सकता है जब टीकाकरण सही तरीके से नहीं दिया गया हो या फिर वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली ने इस पर पर्याप्त प्रतिक्रिया नहीं दी हो। इसके अलावा, अगर वैक्सीनेशन के समय व्यक्ति को पहले से ही यह बीमारी है, तो टीका रेबीज से बचाव नहीं करेगा।

मौत के अन्य कारण
इसके अलावा डॉक्टर ने कुत्ते के काटने के बाद वैक्सीनेशन के बाद मौत के अन्य संभावित कारण भी बताएं, जिसमें निम्न शामिल हैं-

  • पहले से रेबीज संक्रमण का होना
  • वैक्सीन का एलर्जिक रिएक्शन
  • देरी से या गलत तरीके वैक्सीनेशन होना
  • ऐसे रेबीज स्ट्रेन के संपर्क में आना, जिसपर वैक्सीन बेअसर है

यह भी ध्यान रखें
हाल ही में सामने आए मामले पर डॉक्टर कहते हैं कि सामने आया यह केस इस बात पर जोर देता है कि रेबीज के फैलने की संभावना को कम करने के लिए कुत्ते के काटने के तुरंत बाद समय पर और सही मेडिकल सपोर्ट के वैक्सीनेशन पूरा करना कितना महत्वपूर्ण है।