HomeUncategorizedअपने खाने में ड्रमस्टिक सूप यानी सहजन का सूप को शामिल करे...

अपने खाने में ड्रमस्टिक सूप यानी सहजन का सूप को शामिल करे जो आपकी कई बीमारियों को कर देगा छूमंतर

आपके आस-पास आसानी से मिलने वाले सहजन के पेड़ प्रकृति के वरदान की तरह हैं। इस पेड़ पर लगने वाली लंबी-लंबी फलियां सेहत के लिए किसी चमत्कारी दवा से कम नहीं हैं। सहजन की फलियों यानी ड्रमस्टिक का उपयोग सैकड़ों रोगों को ठीक करने में औषधि के रूप में किया जाता रहा है। ड्रमस्टिक विटामिन ए, सी, ई, के और विटामिन बी 6 का अच्छा सोर्स होती हैं। इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस होता है। अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण ये कई बीमारियों को दूर करती हैं। आइये जानते है  ड्रमस्टिक सूप यानी सहजन का सूप के फायदे ।

कई बीमारी का इलाज ​है ड्रमस्टिक
ड्रमस्टिक सूप बहुत हेल्दी होता है इसके सेवन से ज्वाइंट पेन से बहुत राहत मिलती है और शरीर में एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। साथ ही थायराइड और डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों को भी कंट्रोल करता है। नियमित सेवन से वजन कम करने मे मदद मिलती है और इम्यूनिटी बढ़ती है।

ड्रमस्टिक सूप की रेसिपी

सामग्री

  • ड्रमस्टिक – 2
  • नमक – आधा चम्मच
  • जीरा-धनिया पाउडर -आधा चम्मच
  • हल्दी -1/4 छोटी चम्मच

विधि: सबसे पहले दोनों ड्रमस्टिक्स को अच्छे से वॉश कर लें। अब इन्हें छील लें। स्टिक्स को 7 से 10 छोटे टुकड़ों में काटें। एक प्रेशर कुकर में 2 गिलास पानी लें। इसमें सभी सामग्री डाल दें। कुकर को गैस पर चढ़ाएं और तीन सीटी आने दें। कुकर को तुरंत न खोलें, इसकी गैस अपने आप निकलने दें। अब पानी को छान लें और इस गर्मागर्म सूप को घूंट-घूंट करके पीएं।

किस समय पीना है बेस्ट
ड्रमस्टिक सूप को सुबह खाली पेट पीना चाहिए। इसी के साथ आप इसे भोजन करने से आधे घंटे पहले या भोजन करने के आधे घंटे बाद भी पी सकते हैं। ध्यान रखें सहजन की तासीर गर्म होती है। ऐसे में आप सर्दियों में इसे ज्यादा पी सकते हैं। वहीं गर्मियों में इसका सीमित सेवन करें। प्रतिदिन आप मात्र 50 से 100 मिलीलीटर ड्रमस्टिक सूप का ही सेवन करें। अगर आप चाहते हैं कि यह सूप आप पर जल्दी असर करे तो आप हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट लें।