Homeस्पेशल स्टोरीवर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी डे पर विशेषः जानिए क्यों होती है ये बीमारी...

वर्ल्ड सेरेब्रल पाल्सी डे पर विशेषः जानिए क्यों होती है ये बीमारी और क्या हैं इसके कारण, लक्षण और उपचार..

Shree Ram Infosystemsहर वर्ष छह अक्तूबर को विश्व सेरेब्रल पाल्सी दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य है इस बीमारी के प्रति लोगांे को जागरूक बनाना। आइए जानते हैं इसके विषय में विस्तार सेः

क्या होती है सेरेब्रल पाल्सी
यह एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है जो बच्चों की शारीरिक गति, चलने-फिरने की क्षमता आदि को प्रभावित करता है। यह एक प्रकार की विकलांगता है जिसके कारण बच्चों को वस्तुएं पकड़ने और चलने-फिरने में समस्या होती है।

क्यों होती है सेरेब्रल पाल्सी
ज्यादातर ये रोग मस्तिष्क के किसी भाग में चोट लगने के कारण होता है। पीलिया या वायरल संक्रमण वाले शिशुओं या नवजात बच्चों में मस्तिष्क पक्षाघात होने का खतरा अधिक होता है। गर्भावस्था के दौरान विभिन्न परिस्थितियों जैसे गर्भ में एक से अधिक बच्चा होना, जन्म के समय वजन कम होना, समय से पहले प्रसव होना या प्रसव में जटिलताएं होने से सेरेब्रल पाल्सी का खतरा बढ़ सकता है। कुछ संक्रमणों जैसे मैनिन्जाइटिस या एनसेफेलाटिस (दिमागी बुखार) के कारण भी सेरेब्रल पाल्सी हो सकती है।

सेरेब्रल पाल्सी के लक्षण
बोलने में बार-बार परेशानी होना, लिखने या सही से चलने में बाधा होना, वस्तुएं पकड़ने में समस्या होना, शरीर का एक तरफ झुकना, सहारे के साथ भी खड़े होने में कठिनाई होना, पैरों में अकड़न आदि कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनसे सेरेब्रल पाल्सी को पहचाना जा सकता है।

सेरेब्रल पाल्सी के लिए टेस्ट
हालांकि इसके लिए कोई विशेष टेस्ट नहीं है, लेकिन कुछ टेस्ट ऐसे हैं जिनसे सुराग मिल सकते हैं। ये हैंः
ब्रेन स्कैन – एमआरआई, क्रेनियल अल्ट्रासाउंड
इलेक्ट्रोएन्सेफलोग्राम (ईईजी) – यह टेस्ट उन बच्चों में किया जाता है जिन्हें दौरे पड़ते हैं
लेब टेस्ट – रक्त और मूत्र परीक्षण आनुवांशिक और मैटाबॉलिस्म संबंधी समस्याओं की ओर इंगित करते हैं
शरीर का कौन सा अंग सेरेब्रल पाल्सी से अधिक प्रभावित हुआ है इसके लिए भी अलग-अलग टेस्ट किए जा सकते हैं जैसे आंख, कान, वाणी या शारीरिक विकास तय करने के लिए टेस्ट

सेरेब्रल पाल्सी का उपचार
हालांकि कोई भी इलाज सेरेब्रल पाल्सी से पूरी तरह आजादी नहीं दिला सकता, लेकिन कुछ दवाइयों, सर्जरी और थेरेपी आदि से पीड़ित व्यक्ति को राहत पहुंचाई जा सकती है। कुछ थेरेपी जैसे एक्वा, म्यूजिक, बिहेवियरल, फिजिकल और बॉवेल आदि पीड़ितों को राहत देने में सहायक होती हैं।

सेरेब्रल पाल्सी और आयु
अक्सर ये समझा जाता है कि सेरेब्रल पाल्सी पीड़ित बच्चों की उम्र छोटी होती है। यह सही नहीं है। यदि उनका उचित ध्यान रखा जाए और उपचार हो तो वो भी सामान्य व्यक्ति जैसे लंबी उम्र पा सकते हैं।

National International News Network