HomeParenting TipsParenting Tips: आप भी बनाना चाहते हैं अपने बच्चों को स्ट्रॉन्ग, तो...

Parenting Tips: आप भी बनाना चाहते हैं अपने बच्चों को स्ट्रॉन्ग, तो आज ही लाएं अपनी इन आदतों में बदलाव

Parenting Tips: माता-पिता के लिए उनके बच्चे बेहद खास होते हैं। अपने बच्चों को एक अच्छा जीवन और भविष्य देने के लिए वह भरपूर कोशिश करते हैं। पेरेंट्स अपना हर एक पल अपने बच्चों पर न्योछावर करते हैं। हालांकि, कई बार अपने बच्चों का ख्याल रखने और उन्हें सुरक्षित रखने की कोशिश में हम अक्सर कुछ ऐसी चीजें करने लगते हैं, जो बच्चों को स्ट्रॉन्ग बनने से रोकती हैं।

ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे को स्ट्रॉन्ग बनाना चाहते हैं, तो पेरेंट होने के नाते आपको अपनी कुछ आदतों पर नियंत्रण रखना होगा, जिससे बच्चा खुद दुनिया की दुनियादारी को समझ सके। एक पैरेंट के तौर पर बच्चे की रक्षा के लिए आप उसके पीछे खड़े रहें, न कि उसके आगे। उसे लीड करने की बजाय उसे गाइड करें। अगर आपको भी अपने बच्चों को स्ट्रॉन्ग बनाना है, तो उनके लिए आज से ही ये काम करना बंद कर दें-

उनकी जगह जवाब देना
अगर उनसे कोई कुछ सवाल पूछता है, तो उन्हें जवाब देने का मौका दें। इससे वे लोगों के सही और गलत तरीके से जवाब देने का मतलब समझेंगे और लोगों के सवालों को हैंडल करना सीखेंगे।

जरूरत से अधिक उनकी मदद करना
जहां जरूरत हो, वहां बच्चों की मदद करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जरूरत से अधिक मदद करने से वे अपने शरीर और दिमाग को काम करने का मौका नहीं देते हैं, और हर काम के लिए आपके ऊपर निर्भर रहते हैं। इसलिए उन्हें खुद से जीवन की मुश्किलों से निपटने दें और जहां जरूरत हो वहीं हाथ बढ़ाएं।

उन्हें जरूरत से ज्यादा तोहफे देना
बच्चों को हर बात पर तोहफे देने से उनकी बिगड़ सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि उन्हें बिना वजह कोई तोहफा न दें। बच्चों के लिए सबसे अच्छा तोहफा होता है आपका समय, इसलिए उनके साथ समय बिताएं।

समस्याओं का सामना न करने देना
बच्चों को अपनी मुश्किलों से निपटने का मौका दें। उन्हें अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालने दें। उनका सपोर्ट करें और अगर वे मानसिक रूप से अधिक तनाव में आ गए हैं, तब उनकी मदद जरूर करें।

उनकी जगह चुनाव करना
उनके जीवन के हर पहलू में सभी चुनाव आप ही करते हैं। यह उन्हें आपके ऊपर निर्भर कर देता है और फिर छोटे बड़े हर निर्णय में वे आपका सहारा ही खोजते हैं।