Homeन्यूज़आपकी नींद की दुश्मन हैं ये 4 आदतें, इनसे दूरी बचाएगी गंभीर...

आपकी नींद की दुश्मन हैं ये 4 आदतें, इनसे दूरी बचाएगी गंभीर बीमारियों से

दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट पर्याप्त और अच्छी नींद को सेहत के लिए जरूरी मानते हैं। शायद यही कारण है कि वयस्कों को दिनभर में सात से आठ घंटे की गहरी नींद लेने की सलाह दी जाती है। ये समय हमारे पूरे दिन का करीब चौथाई हिस्सा है। ऐसे में आप समझ ही सकते हैं कि नींद हमें स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं, हमें जिंदा रखने के लिए भी बेहद जरूरी है। अनिद्रा की शिकायत कई बीमारियों की जड़ बन सकती है। ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो हमारी नींद की दुश्मन हैं। समय पर इन्हें सुधारना जरूरी है।

बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम खतरनाक
स्मार्ट फोन, लैपटॉप, टेबलेट, कंप्यूटर आदि अब ​जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं। इनसे दूर रहना मुश्किल है, लेकिन बिना कारण ही इनके उपयोग से बचना चाहिए। सोने से पहले घंटों सोशल मीडिया पर वीडियोज और रील्स देखने से बचें। इससे आपको अनिद्रा की शिकायत हो सकती है।

जंक फूड से बचें
आप मानें या न मानें आपके भोजन और ​नींद का गहरा संबंध है। शोध बताते हैं कि जो लोग बर्गर, फ्राइज, चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स जैसे जंक फूड्स का अधिक सेवन करते हैं उनके मस्तिष्क में सीखने, याद करने और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े हिस्से छोटे होते हैं। वहीं जो लोग साबुत अनाज, मेवे और हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, उनकी कार्यक्षमता अच्छी रहती है। ऐसे में जंक फूड से दूर बनाएं।

हेडफोन के ज्यादा उपयोग से बचें
हेडफोन और ईयरबड्स का उपयोग करना आजकल बहुत ही आम बात है, लेकिन ये आपके कानों के साथ ही नींद के लिए भी खतरनाक है। विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आप 30 मिनट तक फुल वॉल्यूम पर ईयरबड्स या हेडफोन पर कुछ सुनते हैं तो आपके सुनने की क्षमता प्रभावित होती है। यह अल्जाइमर जैसी बीमारी का कारण बनने के साथ ही मस्तिष्क के ऊतकों को हानि पहुंचा सकता है। इसलिए ऐसे डिवाइसों का उपयोग कम करें और इनकी अधिकतम ध्वनि 60% से अधिक न करें।

ओवरईटिंग से बचें
भोजन और मस्तिष्क के बीच गहरा संबंध होता है। आप जो खाते हैं और जितनी मात्रा में खाते हैं उसका असर आपके दिमाग पर होता है। इसलिए ओवर ईटिंग से बचना, आपको कई परेशानियों से बचाएगा। खासतौर पर सोने से पहले खाने से बचें। ओवरईटिंग न करें। धूम्रपान आदि से बचें।

दोस्तों को दें समय
वर्चुअल की जगह आप वास्तविक दोस्त बनाएं। जिनके साथ आप अपना क्वालिटी टाइम बिता सकें। दरअसल, अकेलापन महसूस होने पर भी नींद नहीं आती है। ऐसे में अपने दोस्तों के साथ मेलजोल बढ़ाएं, समय बिताएं, साथ में गेम्स खेलें, इससे आपकी मानसिक सेहत सुधरेगी और नींद भी अच्छी आएगी।

रूटीन में शामिल करें एक्सरसाइज
अपने रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। ये आपको कई बीमारियों से बचाएगा। इससे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्लम का खतरा कम होता है। साथ ही यह अल्जाइमर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। वीक में कम से कम 150 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।