Homeडायबिटीजपैरों में हो रहे ये लक्षण डायबिटीज की ओर करते है इशारा,...

पैरों में हो रहे ये लक्षण डायबिटीज की ओर करते है इशारा, समय रहते हो जाएं सावधान

यदि आप अपने पैरों में कुछ अलग तरह के लक्षण देख रहे हैं, तो समय रहते सावधान हो जाएं। क्योंकि आपके पैरों में दिखने वाले कुछ लक्षण डायबिटीज का संकेत हो सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वह संकेत..

आज बदलती लाइफस्टाइल और खानपान के कारण डायबिटीज की समस्या काफी आम होती जा रही है। डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जिससे आज बहुत बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हैं। डायबिटीज अपने साथ कई और तरह की बीमारियां भी लेकर आती है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट को अपने ब्लड शुगर लेवल को लेकर हमेशा सतर्क रहने की आवश्यकता होती है। क्योंकि यदि शुगर लेवल का बढ़ा हुआ स्तर यदि लंबे समय तक रहा तो यह कई और परेशानियों का कारण बन जाता है। जिससे किडनी से लेकर आंखों तक सभी पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि डायबिटीज को शुरुआती अवस्था में ही कंट्रोल किया जाए। इसलिए आज हम आपको डायबिटीज के ऐसे लक्षण बताने जा रहे हैं जो पैरों में दिखाई देते हैं। आइए जानते हैं पैरों में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षण..

पैरों में सूजन और दर्द
यदि आप लंबे समय समय से पैरों में सूजन देख रहे हैं और इसके चलते आप पैरों में दर्द का भी अनुभव कर पा रहे हैं तो डायबिटीज का शुरूआती संकेत हो सकता है। यदि आपको ऐसा कोई संकेत दिखाई दे तो तुरंत अपना डायबिटीज का टेस्ट कराएं और डॉक्टर से परामर्श लें।

पैरों में घाव होना
डायबिटीज के मुख्य लक्षणों में एक है पैरों मे घाव या अल्सर होना। जी हां पैरों में डायबिटीज के कारण दरारें आ सकती है। जिससे हमारी पैरों की त्वचा काफी प्रभावित होती है। यदि आपके पैरों की त्वचा अक्सर फटती रहती है और इसमें घाव बन जाते हैं, तो बिना देर किए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए।

पैर की नसों का डैमेज होना
डायबिटीज के गंभीर लक्षण जो पैर में दिखाई देते हैं, वह हैं पैर की नसों का डैमेज होना। इस स्थिति को ‘डायबिटिक न्यूरोपैथी’ कहा जाता है। इसके चलते आपको पैरों में भारी दर्द का अनुभव हो सकता है। जिससे आपको चलने फिरने में समस्या का काफी सामना करना पड़ सकता है।

डायबिटिक न्यूरोपैथी के सामान्य लक्षण

  • पैरों में जलन महसूस होना।
  • पैरों में दर्द और ऐंठन।
  • पैरों में झनझनाहट होना।
  • पैरों में तेज चुभन के साथ दर्द होना।
  • पैरों में गांठ या छाले।

समय रहते हो जाएं सचेत
यदि आपको अपने पैरों में लेख में बताए गए किसी तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको बिना देर किए अपना ब्लड शुगर लेवल का टेस्ट करा लेना चाहिए। क्योंकि जितना जल्दी आप अपने डायबिटीज के लेवल को कंट्रोल कर पाएंगे। उतना ही जल्दी आप इसके गंभीर परिणामों से बच सकते हैं।