Homeफ़ूडबदलता मौसम यदि आपको कर देता है बीमार, तो शीघ्र स्वास्थ्य लाभ...

बदलता मौसम यदि आपको कर देता है बीमार, तो शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए अवश्य खाएं ये चीजें

Diet for changing weather: सर्दियों की आहट मिलने लगी है। बदलते मौसम में खान-पान बदलता है जिसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है और प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसके चलते शरीर को बीमारियां
घेर लेती हैं।
ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपने भोजन में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आपको शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हो। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे मेंः

पालक
पालक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी,ई और आयरन से भरपूर होता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि अपनी डाइट में पालक जैसी ज्यादा सब्जियां शामिल करना कुछ स्थितियों में फायदेमंद भी हो सकता है।

अदरक
पोषक तत्वों से भरपूर अदरक भी बीमारी से जल्द रीकवरी में आपकी मदद करती है। यह मतली को कम करने और पेट की खराबी को दूर करने में काफी सहायक मानी जाती है। कई अध्ययनों से यह पता चला है कि मॉर्निंग सिकनेस, सर्जरी, कीमोथेरेपी और कुछ दवाओं के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज के लिए अदरक काफी प्रभावी है।

केले
केले पचने में आसान होते हैं और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो दस्त या उल्टी होने पर इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने में मदद करता है। ऐसे में यह बीमारी में जल्दी ठीक होने में आपकी मदद कर सकता है।

सादा चावल या टोस्ट
सादा चावल या टोस्ट बीमारी में आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इन्हें खानें में भी आपको कम परेशानी होगी। दरअसल, सफेद चावल और टोस्ट दोनों BRAT (केले, चावल, सेब और टोस्ट) आहार के प्रमुख घटक हैं और दस्त के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

खट्टे फल
अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करने से भी आप बीमारी से जल्द रिकवर हो सकते हैं। यह विटामिन सी से भरपूर होते हैं, तो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है और इम्युनिटी मजबूत करने में भी मदद करते हैं।

दही
दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्त्रोत होता है, जो एक तरह का लाभकारी बैक्टीरिया होता है। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा दही की कुछ किस्मों में विटामिन डी भारी मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद है।

Agencies