Homeन्यूज़वैक्सिंग के बाद तेज खुजली, जलन व सूजन ने कर दिया है...

वैक्सिंग के बाद तेज खुजली, जलन व सूजन ने कर दिया है परेशान, तो इन चीज़ों से पाएं इससे तुरंत राहत

HIGHLIGHTS

  • वैक्सिंग के बाद कई महिलाओं को खुजली, रैशेज व दाने की हो सकती है प्रॉब्लम।
  • इन उपायों की मदद से आप पा सकती हैं स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा
  • वैक्सिंग के बाद ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल।

हाथ-पैर और बैक के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के वैक्सिंग करवाती हैं। वैक्सिंग एक दर्दनाक प्रोसेस हैं, जिसमें स्किन से बालों को जड़ों से खींचा जाता है। जहां कई महिलाओं को इस प्रोसेस में दर्द नहीं होता, वहीं कुछ महिलाओं के खून तक निकल जाता है। इसके साथ ही रैशेज, दाने, सूजन के साथ तेजी खुजली की भी प्रॉब्लम हो सकती है। खुजली तो कई बार इतनी तेज होने लगती है कि इससे घाव भी बन जाते हैं। तो अगर आपको भी वैक्सिंग के बाद ऐसी समस्याएं परेशान करती हैं, तो यहां दिए गए उपाय करें ट्राई, जो दिला सकती हैं काफी हद तक इन समस्याओं से राहत।

वैक्सिंग के बाद साबुन लगाना अवॉयड करें
वैक्सिंग कराने के तुरंत बाद स्किन पर साबुन का इस्तेमाल न करें। ये सलाह थ्रेडिंग और ` के बाद भी दी जाती है। साबुन के इस्तेमाल से रैशेज या दाने हो सकते हैं। कम से कम 10 से 12 घंटे बाद ही साबुन या बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल दिलाएगा राहत
वैक्सिंग के बाद अगर खुजली, रैशेज के साथ दाने भी निकल आए हैं, तो इससे राहत पाने के लिए स्किन पर एलोवेरा जेल से मसाज करें। एलोवेरा जेल से जलन व सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

बर्फ है फायदेमंद
वैक्सिंग करवाने के बाद अगर तेज खुजली के साथ जलन व सूजन भी हो रखी है, तो उस जगह पर बर्फ रगड़ना फायदेमंद रहेगा। इससे काफी रिलैक्स मिलता है। बर्फ न हो तो आप खीरे का भी इसकी जगह इस्तेमाल कर सकती हैं।

नारियल का तेल और नींबू का रस
वैक्सिंग के बाद होने वाले दानों से राहत पाने के लिए नारियल तेल में, नींबू का रस और टी ट्री ऑयल मिलाकर लगाएं। इसके साथ खुजली भी हो रही है, तो बेबी ऑयल या बेबी पाउडर प्रभावित हिस्से पर लगा सकती हैं।