Homeमहिला जगतWomen's Day 2024: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बिठाने में...

Women’s Day 2024: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बिठाने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स

कामकाजी यानि वर्किंग महिलाओं के लिए पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है क्योंकि उनके ऊपर ऑफिस के साथ-साथ घर की जिम्मेदारियों का भी बोझ होता है। कई बार ये दोनों चीज़ें झुंझलाहट, गुस्से और तनाव की वजह बन सकती हैं। समय रहते इस ओर ध्यान न दिया जाए, तो धीरे-धीरे इससे मानसिक सेहत प्रभावित होने लगती है जिसका असर आपकी फिजिकल हेल्थ पर भी पड़ने लगता है।

छुट्टियां ज़रूर लें
ऑफिस में आपके ऊपर कितनी भी जिम्मेदारियां क्यों न हों, इसके लिए अपनी छुट्टियां न कुर्बान करें। हफ्ते में एक या दो दिन की छुट्टी बॉडी और माइंड को रिलैक्स करने के लिए बहुत जरूरी है। वीकऑफ वाला ब्रेक आपको आने वाले हफ्ते के लिए रिचार्ज करने का काम करता है। छुट्टी वाले दिन परिवार, दोस्तों के साथ वक्त गुजारने से अच्छा फील होता है। जिससे आपको काम करने का मोटिवेशन मिलता है।

पर्सनल-प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस बना रहे इसके लिए दोनों जगह सही मैनेजमेंट की जरूरत होती है। ऑफिस का काम कभी भी घर में लेकर न आएं और न ही घर के काम ऑफिस में निपटाने की कोशिश करें। इससे आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाते हैं। घर के काम से लेकर ऑफिस के काम को सही वक्त से निपटाने के लिए प्लानिंग बनाएं और उसे फॉलो करें।

सपोर्ट लें
माइंड को फ्रेश और टेंशन दूर करने के लिए परिवार और दोस्तों से बातचीत करें। कोई बात आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है, तो अपने करीबियों से शेयर करने में कोई बुराई नहीं। ऑफिस से जुड़ी कोई समस्या है, तो उसे भी मैनेजमेंट या बॉस जो भी सुलझा सकता है, उससे डिस्कस करें। स्ट्रेस लेना नॉर्मल है, लेकिन इसे लंबे समय तक ढोना बिल्कुल सही नहीं।

हेल्दी फ़ूड
ऑफिस की भागदौड़ और घर की जिम्मेदारियों के बीच अपनी हेल्थ से समझौता न करें, क्योंकि इससे भी आपकी लाइफ प्रभावित हो सकती है।

मेडिटेशन या एक्ससरसाइज करें
दोनों लाइफ में सही बैलेंस बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज और मेडिटेशन का भी बहुत बड़ा रोल होता है। इससे दिमाग शांत रहता है और आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। साथ ही आप फिट भी रहती हैं। हेल्दी बॉडी आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाने का भी काम करती है।

कई बार हमारी सोसाइटी के लोग भी वर्किंग वुमन्स को लेकर गलत धारणाएं बना लेते हैं कि वो घर की जिम्मेदारियों को इग्नोर कर सिर्फ अपने करियर के बारे में सोचती हैं, जबकि ये पूरी तरह से सच नहीं हैं। फैमिली और करियर की जिम्मेदारी साथ-साथ निभाने वाली महिलाओं को मकसद आत्मनिर्भर बनना, परिवार को फाइनेंशियली सपोर्ट करना और खुद के साथ दूसरों का अच्छी और कंफर्टेबल लाइफ देने से भी जुड़ा होता है। आइए इस वुमन्स डे ऐसी महिलाओं को सपोर्ट कर उनका हौसला बढ़ाएं और ऐसी दूसरी महिलाओं को भी प्रेरित करें।