Homeफिटनेसज‍िम के बाद टमाटर का जूस पीना है फायदेमंद, म‍िलेगी एनर्जी और...

ज‍िम के बाद टमाटर का जूस पीना है फायदेमंद, म‍िलेगी एनर्जी और मसल्‍स होंगी र‍िपेयर

ज‍िम के बाद हम एनर्जी ड्र‍िंक का सेवन करते हैं। ये एनर्जी ड्र‍िंक्‍स केम‍िकल्‍स और प्र‍िजर्वेट‍िव के साथ बनाए जाते हैं। इन ड्र‍िंक्‍स का सेवन करने से सेहत नहीं बनती। फूड एंड केमि‍कल टॉक्सिकोलॉजी के जर्नल में पब्‍ल‍िश हुई स्‍टडी में यह बताया गया है क‍ि आप मसल्‍स र‍िकवरी के ल‍िए टमाटर जूस का सेवन कर सकते हैं। ग्रीस के हेल्‍थ इंस्‍ट‍िट्यूट में एथलीट्स के साथ दो महीनों तक शोध क‍िए गए। शोध में यह बात सामने आई क‍ि ज‍िन एथलीट्स ने एनर्जी ड्र‍िंक की जगह टमाटर के जूस को प‍िया उनमें मसल्‍स र‍िकवरी जल्‍दी हुई और उनका ब्‍लड शुगर लेवल एक्‍सरसाइज के बाद जल्‍दी नार्मल हो गया। टमाटर में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं ज‍िससे हार्ट और कैंसर जैसे रोग से बचा जा सकता है। इस लेख में हम जानेंगे ज‍िम के बाद टमाटर का जूस पीने के फायदे।

क्‍या ज‍िम के बाद एनर्जी ड्र‍िंंक की तरह टमाटर का जूस पीना चाह‍िए?
डाइटीश‍ियन सना ग‍िल ने बताया क‍ि ज‍िम के बाद टमाटर जूस का सेवन एनर्जी ड्र‍िंक के तौर पर नहीं बल्‍क‍ी हेल्‍दी ड्र‍िंक की तरह क‍िया जाना चाह‍िए। टमाटर में लाइकोपीन मौजूद होता है, इसका सेवन करने से हड्डियों को नुकसान से बचाया जा सकता है। ज‍िम करने के बाद अक्‍सर लोगों को हड्ड‍ियों में दर्द या चोट लग जाती है। ऐसे में बोन्‍स की र‍िकवरी के ल‍िए टमाटर का जूस एक हेल्‍दी ड्र‍िंक है। टमाटर में कैल्‍श‍ियम भी होता है ज‍िससे हड्ड‍ियों को मजबूत बनाया जा सकता है।

ज‍िम के बाद टमाटर का जूस पीने के फायदे- Tomato Juice Benefits After Gym

  • टमाटर के अर्क में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे कई कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और ज‍िम के बाद हाई बीपी की समस्‍या से बचाव करते हैं।
  • जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं, उन्‍हें ज‍िम के बाद हेल्‍दी ड्र‍िंक के तौर पर टमाटर का जूस पीना चाह‍िए। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।
  • टमाटर के जूस में बीटा-कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं ज‍िससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है और टाइप 2 डायब‍िटीज का खतरा भी नहीं रहता।
  • टमाटर के जूस में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं ज‍िससे दर्द और सूजन को दूर क‍िया जा सकता है। एक्‍सरसाइज के बाद मांसपेश‍ियों में दर्द और सूजन को दूर करने के ल‍िए टमाटर को डाइट में शाम‍िल करना अच्‍छा व‍िकल्‍प है।
  • एक्‍सरसाइज के बाद मसल्‍स लॉस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए टमाटर के जूस का सेवन फायदेमंद होता है। टमाटर के जूस में पोटैश‍ियम होता है ज‍िससे मसल्‍स की र‍िकवरी होती है।
  • कई लोगों को टमाटर से एलर्जी होती है इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।