Homeफिटनेसदिन भर बनी रहती है थकान? रोजाना करें ये 5 योगाभ्यास, Body...

दिन भर बनी रहती है थकान? रोजाना करें ये 5 योगाभ्यास, Body Stamina होगा बूस्ट

आज भागदौड़ भरी जिंदगी और रोजाना बिगड़ते खानपान के कारण लगातार कम होता स्टैमिना बहुत से लोगों की समस्या बनता जा रहा है। आज हम थोड़ा बहुत कोई काम कर लें तो हमें काफी जल्दी थकान महसूस होने लगती है। वर्क आउट करने के लिए जाने वाले लोग अक्सर थोड़ी ही देर में थक जाते हैं। यदि आप भी स्टेमिना से संबंधित इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है। आज हम आपको 5 ऐसे योगाभ्यास बताने जा रहे हैं जिनके नियमित अभ्यास से आप अपने स्टेमिना को बूस्ट कर सकते हैं।

स्टैमिना को बूस्ट करने के लिए 5 योगाभ्यास (Yoga poses for Stamina)
1. बालासन
बालासन यानी चाइल्ड पोज हमारी बॉडी के स्टेमिना को बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन योगासन है। यह हमारी बॉडी को तो रिलेक्स करता ही है साथ ही यह हमारे माइंड को भी शार्प करता है। इसका रोजाना अभ्यास करने से हमारे दिमाग में ब्लड फ्लो तेज होता है। इसकी प्रैक्टिस रोजाना करने से हमारा तनाव दूर होता है और शरीर में ऊर्जा का लेवल दुरुस्त होता है।

2. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार को योग शास्त्र के अनुसार सर्वोत्तम आसनों में से एक माना गया है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते समय हमारा शरीर अलग-अलग 10 मुद्राओं में जाता है, जिसके परिणामस्वरूप हमारे शरीर के प्रत्येक अंग का व्यायाम इससे होता है।विशेषकर हृदय या हार्ट की क्षमता को बढ़ाने के लिए सूर्य नमस्कार का अभ्यास हमें जरूर करना चाहिए।

3. वृक्षासन
वृक्षासन या ट्री पोज एक बेहतरीन योगाभ्यास है, जिसकी मदद से हम अपने शरीर के पोस्चर को बेहतर कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपने बॉडी स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना इसका अभ्यास करना चाहिए। वृक्षासन का अभ्यास रोजाना करने से हमें शरीर के बैलेंस को दुरुस्त रखने में काफी मदद मिलती है।

4. भुजंगासन
भुजंगासन करने से हमारी पेट और कमर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। वहीं इसके अभ्यास से हमारे शरीर में लचीलापन तेजी से बढ़ता है। इसके अभ्यास में हमें सांस को काफी तेजी से लेना और बाहर छोड़ना होता है इसलिए यह हमारे बॉडी के स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है। यदि आप फैट लॉस जर्नी में हैं तो ये अभ्यास आपके काफी काम आ सकता है।

5. त्रिकोणासन
त्रिकोणासन यानी ट्रायंगल पोज हमारे शरीर को शेप में लाने और इसकी कार्य क्षमता में सुधार करने का काम करता है। यदि आपको पाचन संबंधी किसी तरह की समस्या जैसे पेट की गैस या एसिडिटी है तो यह अभ्यास आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। वहीं इस आसन को रोजाना करने से हमारे शरीर का स्टैमिना काफी ज्यादा बढ़ जाता है।